खतरे में Google Chrome! बग का फायदा उठाकर लोगों के डिवाइस में घुसपैठ कर रहे हैकर्स, ऐसे बचें

गूगल क्रोम लगभग सभी प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर है, खासकर विंडोज और एंड्रॉइड पर। वास्तव में, ब्राउज़र अधिकांश Android उपकरणों पर पाया जा सकता है, जबकि कई अन्य जैसे Vivaldi, Opera, Microsoft Edge और Brave Browser भी Google के समान क्रोमियम ब्राउज़र इंजन पर निर्भर करते हैं। परेशान करने वाली बात यह है कि गूगल क्रोम में एक ऐसी खामी पाई गई है, जिसका हैकर्स द्वारा गलत इस्तेमाल किया जा सकता था। जबकि गूग ने अपने स्पष्टीकरण में कहा कि उसने इस प्रमुख सुरक्षा दोष को ठीक कर दिया है जो हैकर्स को उपयोगकर्ता के डिवाइस पर दुर्भावनापूर्ण कोड को दूरस्थ रूप से निष्पादित करने की अनुमति देता है। हालाँकि, उपयोगकर्ता को अभी भी सावधान रहने की आवश्यकता है।

सुरक्षित रहने के लिए क्या करने की आवश्यकता हैइसका सीधा सा मतलब है कि जिन उपयोगकर्ताओं के डिवाइस पर Google क्रोमियम ब्राउज़र स्थापित है, उन्हें तुरंत अपडेट करने की आवश्यकता है। क्योंकि इस खामी के जरिए हैकर्स न सिर्फ यूजर्स के डिवाइसेज को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि उनका डेटा भी आसानी से चुरा सकते हैं।

यहां बताया गया है कि उपयोगकर्ताओं को अपने उपकरणों के लिए क्रोम के नवीनतम संस्करण को जल्दी से स्थापित करने की आवश्यकता क्यों है।

बग लंबे समय से उपयोग में थाGoogle ने अपने ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया कि उसे पता चला कि नया बग पहले से ही उपयोग में पाया गया था, जिसका अर्थ है कि यह शून्य-दिन की भेद्यता (या 0-दिन) है। एक शून्य-दिन एक सुरक्षा खामी है जिसका फायदा हैकर्स उस कंपनी की जानकारी के बिना उठाते हैं जिसने ऐप या सेवा बनाई है। इन्हें डार्क वेब पर लाखों डॉलर में बेचा जाता है। Google ने यह भी पुष्टि की है कि वे उन रिपोर्टों से अवगत हैं कि CVE-2021-30563 में एक दोष मौजूद है।”

ऐसे लोगों को ज्यादा खतरा होता हैजिन उपयोगकर्ताओं के ब्राउज़र को अपडेट द्वारा पैच नहीं किया गया है, वे एक दोष से प्रभावित हो सकते हैं, जो क्रोम ब्राउज़र पर ओपन-सोर्स जावास्क्रिप्ट इंजन में किसी समस्या के कारण किसी हमलावर को अपने डेटा तक पहुंचने की अनुमति दे सकता था।

सुरक्षित रहने के लिए जल्दी से ये कदम उठाएं ब्राउज़र के पुराने संस्करणों का उपयोग करने वाले सभी क्रोम उपयोगकर्ताओं को खुद को प्रभावित करने वाली सुरक्षा खामियों से बचाने के लिए अपने क्रोम संस्करण को अपडेट करना होगा। इसके लिए आपको Settings > Help > About Google Chrome में जाना होगा। यदि आप संस्करण 91.0.4472.164 या बाद का संस्करण चला रहे हैं, तो आप सुरक्षा दोष से सुरक्षित हैं।